बुधवार, 13 अप्रैल 2011

गोबर सने हाथ कम्प्यूटर के कीबोर्ड पर-मीरा सैनी, बंदिशों को त्याग अपनाई नई राह, बगड़ की बदली तकदीर




बात 2007 की है, आम भारतीय ग्रामीण महिलाओं की तरह 24 वर्षीय मीरा सैनी को भी नहीं मालूम था कि उनका कैरियर किस तरफ जा रहा है। राजस्थान के एक दूरदराज के गाँव बगड़ की मीरा सैनी वैसे तो एक स्कूल टीचर थी, लेकिन उन्हें हमेशा जि़न्दगी उत्साहविहीन सी लगती थी। वे हर पल कुछ नया और अलग करने की सोच में रहती थीं। लेकिन ग्रामीण परिवेश के सीमित संसाधन और परम्परागत सामाजिक बंदिशें उनकी सोच के आड़े आ रही थी। घर की दहलीज को पार करना उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन आज मीरा सैनी के अलावा बगड़ गांव की महिलाएं कम्पयूटर की.बोर्ड पर महारथ हासिल कर देश और दुनिया के ग्राहको को बीपीओ सेवाएं दे रही हैं और अब वे अपने समुदाय की रोल मॉडल बन चुकी हैं।

मीरा सैनी ने जब अपने गाँव बगड़ में खुले महिला बीपीओ के बारे में सुना तो उन्होंने टीचर कि नौकरी को टाटा कह दिया और सोर्स फॉर चेंज (एसएफसी) नामक बीपीओ से जुड़ गयीं। मीरा कहती हैं कि.-यहाँ पर आमदनी पहले से कुछ कम भले ही हो, लेकिन कम्पुटर ट्रेनिंग के माध्यम से महिलाओं को आत्मिनिर्भर बानाने का आइडिया मुझे पसंद आया और मैं एसएफसी से जुड़ गयी।

राजस्थान के झुंझनु जिले के दूरदराज के गांव बगड़ की महिलाओं के पास पढ़ी.लिखी होने के बावजूद स्कूल में पढ़ाने के अलावा काम करने के अन्य अवसर नहीं थें। कुछ नया न करने की छटपटाहट से इन महिलाओं के जीवन में कोई उत्साह नहीं हुआ करता थाए लेकिन गांव में खुले महिला बीपीओ सोर्स फॉर चेंज(एसएफसी) में काम करने के अवसर से बगड़ की महिलाओं को उम्मीद की एक नई किरण नजऱ आने लगी है। दसवीं पास शोभा एकल विद्यालय में बच्चों को पढ़ाती थी, लेकिन अब वे इस बीपीओ से जुड़ चुकी हैं। शोभा कहती हैं, यहां हमें न केवल कम्पयूटर ट्रेनिंग मिलती है, बल्कि अंगेजी भी सिखाई जाती है, पहले मुझे समझ नहीं आ रहा था कि पढ़ाई के बाद मैं क्या करुं, लेकिन अब कम्पयूटर सीखकर मैं इसी क्षेत्र में काम करुंगी।ं रजनी के दो बच्चे हैं और पति खेती का काम करते हैं। घर के काम से समय निकाल कर वे गांव के बीपीओ में काम करती हैं और जो कुछ वे यहां सीखती हैं, अपने बच्चों को भी उसके बारे में घर जाकर बताती है।ं एसएफसी बगड़ में चलने वाला देश का पहला महिला बीपीओ है, जो देश विदेश के ग्राहकों को डाटा एंट्रीए डाटा मेन्टेनेंसए कॉन्टेक्ट वेरीफीकेशन जैसी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

अक्टूबर 2007 में10 महिलाओं से शुरु हुए एसएफसी का दूसरा बैच शुरु चल रहा है और 40 महिलायें फिलहाल यहां काम कर रही हैं। महिलाओं को घर का काम भी करना पड़ता है, इस बात को ध्यान में रखते हुए 4 और 8 घंटे की दो शिट में कार्य करने की सहूलियत दी जाती है। ग्रामीण इलाकों में किसी नये प्रयोग को लेकर स्थानीय लोगों के मन में तरह.तरह के सवाल उठना स्वाभाविक है। बगड़ में रूरल बीपीओ संचालित करने वाली संस्था ृसोर्स फॉर चेंजं के संस्थापकों को कुछ इसी तरह के सवालों का सामना करना पड़ा। आप यहां क्यों आये हैं, आपको क्या मिलता है, क्या आपको सर्टीफिकेट मिलता हैघ्ं बगड़ में देश के पहले महिला बीपीओ की स्थापना करने जा रहे नौजवानों से स्थानीय लोग अक्सर इस तरह के सवाल पूछते थे। ृसोर्स फॉर चेंजं राजस्थान के झुंझनु जिले के पीरामल फांउडेशन द्वारा संचालित ृग्रासरूट डेव्लपमेंट लेबोरेट्रीं (जीडीएल) का हिस्सा है। जीडीएल ग्रामीण जीवन में सकारात्मक बदलावों पर आधारित आइडिया को सहयोग एवं प्रोत्साहन प्रदान करती है।

अमेरिका में जन्मे और वहीं से ऑप्टीकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद आलिम हाजी चाहते तो किसी कार्पोरेट कंपनी में नौकरी करते हुए आराम की जिंदगी बसर कर सकते थे। लेकिन ग्रामीण भारत में एक सकारात्मक बदलाव की चाह उन्हें राजस्थान के दूरदराज के गांव बगड़ तक खींच लाई। बगड़ में आलिम सोलर एनर्जी का प्रोजेक्ट लगाना चाहते थे, लेकिन जब उन्हें पता चला कि यहां बिजली पहले से मौजूद है और सस्ती भी है, तो सोलर एनर्जी का विचार छोड़कर उन्होंने अन्य विकल्पों के बारे में सोचना शुरु कर दिया। यहीं पर आलिम की मुलाकात कैलीफोर्निया युनीवर्सिटी से अर्थशास्त्र की डिग्री प्राप्त गगन राणा से हुई और दोनों ने मिलकर ृसोर्स फॉर चेंजं की शुरुआत कर दी। उत्साही युवाओं की इस टीम में गगन और आलिम के अतिरिक्त अमेरिका की केस वेस्टर्न रिजर्व युनीवर्सिटी से अर्थशात्र में स्नातक कार्तिक रमनए बेल्जियम में पली.बढ़ी और शिक्षित आशिनी कोठारी एवं बायोटेक्नॉलजी में स्नातक मुंबई के बीपीओ प्रोफेशनल श्रोत कटेवा शामिल हैं। इन युवाओं ने परदेस की गलियां छोड़कर ग्रामीण भारत की पगडंडियों पर चलने का निर्णय किया और अब वे महिलाओं को तकनीक का पाठ पढ़ाकर न केवल उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में जुटे हैं, बल्कि बगड़ जैसे गांव को एक नई पहचान दी है।

एसएफसी के प्रमुख ग्राहकों में दवा निर्माता कंपनी पीरामलग्रुप , प्रथम एनजीओ, सीआईआई, राजस्थान सरकार और अमेरिका की मेरीलैंड यूनीवर्सिटी शामिल हैं। जबकि आईसीआईए बंगलौर स्थित ड्रीम.ए.ड्रीम और जयपुर की अरावली नामक एनजीओ के साथ बातचीत जारी है। हाल ही में प्रथम के लिए एसएफसी में कार्यरत महिलाओं ने 19 हजार से अधिक फार्म की डाटा एंट्री 21 दिनों में कुशलतापूर्वक संपन्न की है। प्रथम के लिए डाटा एंट्री करने वाली 20 संस्थाओं में सबसे गुणवत्तापूर्ण कार्य के लिए एसएफसी को सराहा भी गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें