गुरुवार, 7 अप्रैल 2011

पंजाब में सैनी को ओबीसी में शामिल करने की मांग

गुरदासपुर। सैनी समाज सभा की ओर से गत माह सैनी जयंती समारोह का आयोजन को-आपरेटिव बैंक गुरदासपुर के चेयरमैन बलविंदर सिंह नाभा की अध्यक्षता में किया गया। समारोह में आल इंडिया राइस मिल आनर्स यूनियन के प्रधान तरसेम सैनी बतौर मुख्य अतिथि और वन विभाग पंजाब के चेयरमैन सतपाल सैनी व एनआरआई हरभाग सिंह विशेष अतिथि थे। समारोह में प्रस्ताव पारित कर सैनी बिरादरी को केंद्र से मिले ओबीसी दर्जा को पंजाब सरकार द्वारा भी लागू करवाने की मांग की। अन्य प्रस्ताव के जरिए दीनानगर विधानसभा क्षेत्र को रोटेशन द्वारा जनरल करने के लिए शुरू किए गए संघर्ष में हर प्रकार का सहयोग देने का ऐलान किया और कहा कि जरूरत पडऩे पर रास्ता रोको अभियान चलाया जाएगा व गिरफ्तारियां देने से भी गुरेज नहीं किया जाएगा। सभा के महासचिव अश्विनी सैनी ने इस संघर्ष में सभी वर्गों से सहयोग की अपील की। वन विभाग पंजाब के चेयरमैन सतपाल सैनी ने इस बात पर जोर दिया कि बिरादरी से संबंधित लोग जिस किसी भी पार्टी में हैं, उसमें उन्हें बिरादरी को ज्यादा से ज्यादा प्रतिनिधित्व देने के लिए दबाव बनाना चाहिए। मुख्य अतिथि तरसेम सैनी ने सभा को 20 हजार रुपए, सांसद प्रताप सिंह बाजवा की ओर से बलविंदर सिंह भिंदा ने 51 हजार रुपए, जसवंत सिंह जीरकपुर ने 20 हजार रुपए और बलविंदर सिंह नाभा, बुआ सिंह बहादुर नौशहरा व प्रवीण कुमारी ने 11-11 हजार रुपए सभा को दान देने का ऐलान किया। इटली निवासी सतपाल सैनी ने 6 हजार रुपए का अनुदान दिया। सभा की ओर से मुख्यातिथि सहित अन्य अतिथियों को स्मृतिचिन्ह व सिरापे देकर सम्मानित किया गया। गायक कुलबीर सिंह सैनी तथा सुभाष सूफी ने अपने गीतों से सभी का भरपूर मनोरंजन किया। इस मौके पर सभा प्रधान अमर सिंह, महासचिव अश्विनी सैनी, सरूप सिंह सैनी, जसवंत सिंह जीरकपुर, हरजीत सिंह लोंगिया, अजीत सिंह पटियाला, रिटायर्ड कमिश्नर सुरमुख सिंह, रिटायर्ड एसएसपी आरके सैनी, मंजीत सिंह भोंदी, परमिंदर सिंह सैनी, लवलीन सैनी, प्रीतम सिंह सैनी, जिला प्रधान एनपी सिंह सैनी, जय सिंह सैनी, मनोहर सिंह सैनी, अश्विनी सैनी, बहादुर सिंह सैनी, पुरुषोत्तम सैनी, मास्टर गुरदियाल सैनी, कुलदीप सैनी समेत सैनी समाज के अनेक लोग मौजूद थे।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ७:०२ अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
नवनियुक्त एचसीएस का किया स्वागत

गोहाना। सैनी समाज द्वारा विगत 27 फरवरी को स्थानीय बजाज पैलेस में एक कार्यक्रम का आयोजन कर हरियाणा सरकार में नवनियुक्त हुए एचसीएस अधिकारियों का अभिनंदन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी कृष्ण सैनी ने की जबकि वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी रामदिया सैनी ने मुख्य अतिथि तथा गंगा बिशन सैनी ने विशिष्ठ अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शिरकत की। समारोह में एचसीएस सतीश कुमार सैनी वासी गोहाना, डीएसपी वीरेंद्र सैनी वासी रोहतक, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी सुरेंद्र सैनी वासी नरवाना जिला जींद, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी वासी करनाल तथा अंडर सेक्रेटरी ब्रजभूषण सैनी का अभिनंदन किया गया। इस मौके पर पूर्व विधायक डा. रामकुमार सैनी, किशन लाल सैनी, एडवोकेट रमेश सैनी, किशन चंद सैनी, देवी सिंह सैनी, सरपंच सुदंर सिंह सैनी, पूर्व सरपंच राकेश सैनी, ओमप्रकाश सैनी, सतबीर सैनी, रामनिवास सैनी, सुरेश सैनी, चंद्रभान सैनी, भूपसिंह सैनी व राजसिंह सैनी आदि समेत सैनी समाज के लोग मौजूद थे।
इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करने वाले सभी वक्ताओं ने कहा कि यह निसंदेह सम्पूर्ण सैनी समाज के लिए खुशी का विषय है कि उनके एक साथ चार-चार प्रतिभावान युवाओं का चयन हरियाणा की प्रशासनिक सेवा के लिए हुआ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के सैनी समाज के इतिहास में यह ऐसा पहला वाक्या है जब इतनी संख्या में सैनी समाज के युवाओं को एचसीएस में मौका दिया गया है। वक्ताओं ने सभी नवनियुक्त अधिकारियों से आह्वान किया कि वे अपने कार्य को पूरी ईमानदारी व लगन के साथ करें ताकि वे अन्य एचसीएस अधिकारियों के समक्ष एक मिसाल कायम कर सैनी समाज का नाम रोशन कर सकें।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ७:०२ अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
चंदगीराम सैनी की दुकान में चोरी

चिड़ावा (झुंझनु)। नया बस स्टैंड स्थित सैनी जनरल स्टोर से अज्ञात चोर दुकान का ताला तोड़कर हजारों का सामान चुरा ले गए। दुकानदार चंदगीराम सैनी व गुमटीधारक महावीर सैनी ने पुलिस में दर्ज करवाई रिपोर्ट में बताया कि घटना से अगले सुबह जब वे दुकान पर पहुंचे तो उन्हें दुकान के ताले टूटे हुए मिले। जैसे ही उन्होंने दुकान को खोलकर देखा तो वहां से एक सिलेण्डर, मूंगफली बोरी व अन्य सामान गायब मिला। तदोंपरांत उन्होंने पुलिस स्टेशन में पहुंच कर दुकान में हुई चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाई।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ७:०१ अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
दूध न देने पर कुल्हाड़ी मार घायल किया

सोनीपत। विगत 16 फरवरी की रात को गोहाना रोड स्थित सैनी मिष्ठान भंडार के संचालक जगबीर सैनी को दो युवक को दूध मना करना उस समय काफी महंगा पड़ गया जब दोनों युवकों ने तैश में आकर जगबीर को कुल्हाड़ी मारकर जख्मी कर दिया। उसे गंभीर हालत में अस्पताल में दाखिल कराया गया, जहां पुलिस से बातचीत में जगबीर ने बताया कि दो युवक उसकी दुकान पर दूध लेने के लिए आये थे। दूध नहीं होने के कारण उसने मना कर दिया, जिससे वे नाराज हो गए और बाद में कुल्हाड़ी लेकर दुकान पर पहुंचे गये तथा हमला कर उसे घायल कर दिया। पुलिस ने इस संबंध में युवकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ७:०० अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
21 में से दिए 251 अंक

मंडी अटेली। प्रदेश के खेल विभाग ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे। विभाग ने कुल 21 अंकों के स्पेट टैस्ट में से 251 अंक देकर एक युवक को सफल घोषित कर दिया है। जानकारी के अनुसार अशोक कुमार पुत्र बाबूलाल सैनी ने 17354250 नम्बर आई.डी. के तहत दूसरे राउंड का टैस्ट सुभाष स्टेडियम, नारनौल में दिया था। जब उसने इंटरनेट से अपना परिणाम निकलवाया तो उसकी रिजल्ट शीट में लिखा हुआ था कि उसने दूसरा राउंड क्वालिफाई कर लिया है। युवक का कहना है कि आज जब वह सुभाष स्टेडियम में रजिस्टे्रशन के लिए पहुंचा तो उसे यह कह कर अधिकारियों ने लौटा दिया कि उसका परिणाम गलत है। क्योंकि उसे कुल 21 अंक की बजाय गलती से 251 अंक दे दिए गए हैं और इसी गलती के कारण उसे पास दिखाया जा रहा है। युवक का आरोप है कि विभाग की लापरवाही के कारण उसे भारी मानसिक आघात लगा है और आर्थिक हानि भी उठानी पड़ी है। युवक ने लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी और अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही किए जाने और उसे तीसरे राउंड में खेलने का मौका दिए जाने की मांग की है।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ६:५९ अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
एक-दूजे के हुए 15 जोड़े

भरतपुर। सामूहिक बारात निकली। बाराती जमकर नाचे और एक साथ 15 जोड़े को विवाह बंधन में वैदिक मंत्रों के बीच बंध गए। शहनाई, बधाई और फिर विदाई का नजारा विगत 9 फरवरी को स्थानीय कंपनी बाग में देखा गया। यहां दिनभर शादी समारोह का जश्न चला। मौका था मां सावित्री फूले, ज्योतिवाराव फूले नवयुवक समिति सैनी समाज की ओर से आयोजित द्वितीय सामूहिक विवाह समारोह का। मां सावित्री फुले, ज्योतिवाराव फुले नवयुवक समिति की ओर से कन्या पक्ष सैनी समाज पंचायत समिति में ठहरा तो वर पक्ष नेहरू पार्क टाउन हॉल में ठहरा। स्वागत के बाद सुबह नौ बजे नेहरु पार्क से बारात निकाली गई। जिसमें 15 दुल्हे सज धज कर निकले व बाराती दूल्हों के आगे नाच-गान करते चल रहे थे। बारात का लोगों ने जगह-जगह पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया। कंपनी बाग चौराहे पर बारात के पहुंचने पर दुल्हों ने एक साथ तोरण मारी और पंडाल के ंदर जाकर वैवाहिक बंधन में बंध गये।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ६:५८ अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
सीए बनी पायल सैनी का किया अभिनंदन

लक्ष्मणगढ़। पायल सैनी के सीए बनने पर सैनी समाज की ओर से विगत 8 फरवरी को उनका जोरदार अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में पायल को को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में सैनी समाज के संरक्षक आनंद कुमार बागड़ी, अध्यक्ष महावीरप्रसाद गौड़, ज्योतिबा फूले शिक्षण संस्थान सीकर के अध्यक्ष प्रेमप्रकाश सैनी, रामगोपाल सैनी, रामगढ़ के अध्यक्ष भंवरलाल तंवर, उद्योगपति बैजनाथ गौड़, जगदीश प्रसाद, झाबरमल, सज्जन कुमार बबेरवाल, गिरधारी चूनवाल, महावीर जाजम सहित सैनी समाज के लोग उपस्थित थे।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ६:५७ अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
MONDAY, FEBRUARY 28, 2011

आशा हुड्डा ने किया सैनी समाज के मौजीज लोगों को सम्मानित


कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि श्रीमती आशा हुड्डा को स्मृति चिह्न भेंट करते सैनी एजूकेशन सोसायटी के पदाधिकारीगण।





















सैनी सीनियर सैकेंडरी स्कूल रोहतक के साइंस ब्लाक की आधारशिला भी रखी

रोहतक, 27 फरवरी। हरियाणा महिला एवं बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री भूूपेंद्र सिंह हुड्डा की धर्मपत्नी श्रीमती आशा हुड्डा ने कहा कि कोई भी समाज तब तक प्रगति नहीं कर सकता जब तक उस समाज के लोग शिक्षित नहीं होंगे और शिक्षा के सही मायनों को अपने जीवन में आत्मसात नहीं करेंगे।
वे आज सैनी एजूकेशन सोसायटी द्वारा संचालित सैनी कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल के साइंस ब्लाक की आधारशिला रखने के बाद सैनी बी.एड कालेज में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में उपस्थित सैनी समाज के लोगों को सम्बोधित कर रहीं थीं। समारोह में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये सैनी समाज के 264 मौजीज लोगों को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर उपस्थितजनों से अपने बच्चों को उच्चा शिक्षा दिलवाने का आह्वान करते हुए मुख्यातिथि ने कहा कि शिक्षा ही मनुष्य में एक सकारात्मक सोच विकसित करने के साथ-साथ उसे सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए प्रेरित भी करती है। लिहाजा वर्तमान समय में जरूरत आमजन की सोच बदलने की है और यह तभी संभव है जब सभी लोग उच्च शिक्षा को ग्रहण कर उसमें निहित अर्थों को अपनी दिनचर्या में शुमार करेंगे। उन्होंने कहा कि बेशक किसी भी संस्था पर नियंत्रण एक बिरादरी का होता हो मगर वह सभी बिरादरियों की सांझी होती है और सभी के विकास एवं उत्थान के लिए कार्य करती हैं और सैनी समाज के एक लिए यह एक सुखद बात है कि प्रधान विजय सैनी के नेतृत्व में सैनी एजूकेशन सोसायटी प्रगति के नित नये आयाम स्थापित कर रही है। भू्रण हत्या जैसी बुराइयों को समाज पर कलंक की संज्ञा देते हुए श्रीमति आशा हुड्डा ने कहा कि यदि हमें अपना भविष्य सुरक्षित रखना है तो नारी सशक्तिकरण करना होगा और साथ ही भू्रण हत्या को रोकने के लिए सार्थक कदम भी उठाने होंगे। उन्होंने कहा कि सशक्त समाज की जड़ों को खोखला कर रही इस कुरीति को तभी जड़मूल से खत्म किया जा सकता है जब हर व्यक्ति यह प्रण लें कि न तो वह भू्रण हत्या करेगा और न ही किसी ओर को ऐसा करने देगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सैनी एजूकेशन सोसायटी के प्रधान विजय सैनी ने कहा कि प्रदेश मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के वांछित सहयोग के चलते ही सैनी सोसायटी लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के सहयोग से ही वे सैनी बी.एड कालेज की भव्य इमारत के अलावा कई अन्य इमारतें भी बनाने में भी कामयाब रहे। इससे पूर्व, विजय सैनी ने प्रदेश के विभिन्न कोनों से आये सैनी समाज के मौजीज लोगों तथा मुख्यातिथि एवं विशिष्ट अतिथियों का यहां पहुंचने पर हार्दिक आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सहायक राजनैतिक सचिव जे.के. मल्हौत्रा तथा कुरूक्षेत्र से पूर्व सांसद एवं कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री कैलाशो सैनी ने भी सैनी एजूकेशन सोसायटी में चल रहे विकास कार्यों की जमकर तारीफ करते हुए इसे प्रदेश की अग्रणी एजूकेशन सोसायटियों में से एक बताया। उन्होंने कहा कि सैनी सोसायटी बच्चों के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ सैनी समाज को भी जागरूक करने में अहम भूमिका अदा कर रही है। कार्यक्रम में मंच का संचालन डा. आनंद शर्मा ने किया जबकि कार्यक्रम में प्रदेश भर से आये सैनी समाज के मौजीज लोग मौजूद थे।



POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ६:१६ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
FRIDAY, FEBRUARY 04, 2011

अब सिविल सर्विस में भी छाए म्हारे छौरे
तीन सैनी युवकों ने पाई एचसीएस, डीएसपी व डीएफएसओ पदों पर नियुक्तियां


चन्द्रप्रकाश सैनी
प्रधान सम्पादक
चंडीगढ़। हरियाणा सरकार द्वारा जनवरी माह में घोषित किये गये हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) परीक्षा के परिणामों में सैनी समाज के तीन युवाओं ने बाजी मारने में कामयाबी हासिल की है। सैनी युवकों द्वारा हरियाणा की इस सर्वाेच्च प्रतियोगी परीक्षा में किये गये ऐतिहासिक प्रदर्शन से सम्पूर्ण सैनी समाज में खुशी की लहर है। जिन युवकों का चयन उक्त परीक्षा में हुआ है, उनमें गोहाना से सतीश सैनी, रोहतक से वीरेंद्र सैनी तथा नरवाना से सुरेंद्र सैनी शामिल हैं। इनमें से सतीश सैनी का चयन एचसीएस की मुख्य कैटेगरी, वीरेंद्र का डी.एस.पी. तथा सुरेंद्र सैनी का चयन जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी (डीएफएसओ) के पद पर हुआ है। इससे पूर्व, सतीश सैनी जहां राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल बरौदा में जूनियर लैक्चर, वीरेंद्र सैनी को-ऑपरेटिव सोसायटी में एकाउंटेंट तथा सुरेंद्र सैनी मोरगेज बैंक में एल.वी.ओ. के पद पर कार्यरत थे। इनमें से वीरेंद्र सैनी सैनी एजूकेशन सोसायटी के पूर्व उपप्रधान दलबीर सैनी के सुपुत्र है।
इस बीच, सैनी एजूकेशन सोसायटी के प्रधान विजय सैनी ने उक्त तीनों युवकों की नियुक्तियों पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा आभार जताते हुए कहा कि यह तीनों युवकों की मेहनत का ही नतीजा है कि उन्होंने एचसीएस परीक्षा को पास कर सम्पूर्ण सैनी समाज को गौरांवित कर दिया।
टीचर नियुक्त हुए प्रमोद सैनी व सुनीता सैनी
चंडीगढ़। हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा हाल ही में घोषित किये गये शिक्षकों के परीक्षा परिणामों में झज्जर के प्रमोद सैनी का चयन मैथ टीचर तथा रोहतक के गढ़ी मोहल्ला वासी सतपाल सैनी की पुत्री सुनीता सैनी का चयन साइंस टीचर के पद पर हुआ है। उनकी नियुक्ति में अहम भूमिका निभाने पर दोनों ही ने सैनी सोसायटी के प्रधान विजय सैनी का आभार जताया है।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ६:१३ अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
युवा प्रतिभाओं का होगा सम्मान
सैनी एजूकेशन सोसायटी में सम्मान समारोह 13 को

राजेन्द्र सैनी
समाचार सम्पादक
रोहतक। एचसीएस परीक्षा में कामयाबी पाने वाले सैनी समाज के तीनों युवकों के साथ-साथ प्रधान विजय सैनी के सफल नेतृत्व में उन्नति के पथ पर अग्रसर सैनी एजूकेशन सोसायटी के विकास में अपना अहम योगदान देने वाले सैनी समाज के मौजीज लोगों को सम्मानित करने हेतु 13 फरवरी को सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा। सैनी बी.एड कालेज में होने वाले इस समारोह के मुख्यातिथि हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी) के चेयरमैन श्री विजय चुघ होंगे जबकि अध्यक्षता सैनी सोसायटी के अध्यक्ष विजय सैनी करेंगे। सैनी सोसायटी के सचिव सतपाल सैनी ने बताया कि कार्यक्रम में हरियाणा के अलावा दिल्ली, उत्तरप्रदेश, राजस्थान व पंजाब में रह रहे सैनी समाज के मौजीज लोगों को सम्मान पत्र प्रदान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि यह इन्हीं लोगों द्वारा सोसायटी की युवा मैनेजमेंट को दिये गये सहयोग का ही नतीजा है कि आज सैनी एजूकेशन सोसायटी की गिनती प्रदेश की अग्रणी एजूकेशन सोसायटियों में होने लगी है। लिहाजा अब सोसायटी की युवा मैनेजमैंट की यह जिम्मेवारी बनती है कि वह ऐसे लोगों को सम्मानित कर उनकी हौंसला अफजाई करें ताकि भविष्य में भी वे इसी तरह सैनी सोसायटी के विकास में अपना अहम योगदान दिया है। इसी तरह सैनी समाज के तीन होनहार युवकों ने एचसीएस में स्थान पाकर सम्पूर्ण समाज का नाम रोशन किया है इसलिए यह समाज का कर्तव्य बनता है कि वह उन्हें भी सम्मानित करें।
POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ६:०९ अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
रोहतक के नितिन सैनी खेलेंगे आईपीएल-4
महेन्द्र तोंदवाल
कार्यकारी सम्पादक
रोहतक। इस साल होने वाले आईपीएल-4 ट्वंटी-ट्वंटी क्रिकेट मैचों में रोहतक का छौरा नितिन सैनी किंग्ज इलेवन पंजाब की ओर से खेलेगा। हालिया खेल सत्र में अब तक हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में हरियाणा की ओर से सर्वाधिक 540 रन बनाने वाले इस उदयीमान खिलाड़ी से किंग्ज इलेवन पंजाब ने 20 लाख रुपये में द्विवर्षीय करार किया है। विकेटकीपर बल्लेबाज नितिन के आईपीएल में चयन से जहां उनके परिजन गदगद है, वहीं सैनी समाज में भी खुशी की लहर दौड़ गई है क्योंकि सैनी समाज से नितिन ऐसे पहले क्रिकेटर है, जिनका चयन आईपीएल के लिए हुआ है। सुखपुरा स्थित अपने निवास स्थान पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए नितिन के पिता रणबीर सैनी ने कहा कि यह नितिन की मेहनत के साथ-साथ हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा समय-समय पर उन्हें दिये गये बहुमूल्य सहयोग का ही नतीजा है कि नितिन को आईपीएल में खेलने का मौका मिला है। उन्होंने बताया कि हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन के प्रधान अनिरूद्ध चौधरी ने व्यक्तिगत तौर पर रूचि लेकर नितिन के आत्म विश्वास एवं उसकी क्रिकेट प्रतिभा को बढ़ावा दिया है। रणबीर सैनी ने बताया कि नितिन अंडर-19 आयु वर्ग में भारतीय टीम का भी हिस्सा रह चुका है जबकि अंडर-14, अंडर-16 तथा अंडर-22 क्रिकेट टीम में वह हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर चुका है। अंडर-14 में नितिन को सर्वाधिक रन बनाने वाले उत्तर भारतीय खिलाड़ी का गौरव भी हासिल हुआ था। फिलहाल नितिन का चयन दलीप ट्राफी के लिए उत्तर भारत की क्रिकेट टीम के लिए भी किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि नितिन अब तक 30 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने दो शतक व आठ अर्धशतक की बदौलत 1045 रन बनाये हैं जबकि विकेटकीपर के तौर पर वे 60 खिलाडिय़ों को अपना शिकार भी बना चुके हैं।
यहां बता दें नितिन सैनी के पिता रणबीर सैनी भी अपने जमाने के रणजी खिलाड़ी रहे हैं जबकि उनके छोटे भाई रोहित सैनी कालेज स्तर पर हाकी के शानदार खिलाडी है तथा उनकी छोटी बहन अंजली सैनी एमबीबीएस कोर्स की छात्रा है।
वहीं, हरियाणा टीम के कोच अश्विनी का कहना है कि नितिन एक अच्छे आल राउंडर खिलाड़ी है और क्रिकेट में उनका सुनहरा भविष्य है। उन्हें उम्मीद है कि नितिन प्रथम श्रेणी मैचों की तरह आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन कर हरियाणा का नाम रोशन करेंगे।
POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ६:०८ अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
विजय सैनी को लीडरशिप अवार्ड

इडरा ने भेजा सैनी एजूकेशन सोसायटी को पत्र
नई दिल्ली (कृष्ण सैनी)। एक कुशल एवं सफल लीडर की भूमिका अदा कर सैनी एजूकेशन सोसायटी का वंाछित विकास कर इसकी गिनती प्रदेश की नामी एजूकेशन सोसायटियों में करवाने के लिए इंडियन इकोनोमिक डवलपमैंट एंड रिसर्च एसोसिएशन (इडरा) ने सोसायटी प्रधान विजय सैनी को प्रतिष्ठित इंडियन लीडरशिप अवार्ड फॉर एजूकेशन एक्सीलैंस के लिए नामांकित किया है। इस संदर्भ में एक पत्र इडरा के महासचिव रंजन ओबराय ने हाल ही में सैनी एजूकेशन सोसायटी को भेजा है। इस पत्र में ओबराय ने कहा है चूंकि विजय सैनी ने सैनी सोसायटी के विकास में अभूतपूर्व कार्य करने के साथ-साथ इसकी पहचान राज्य स्तर पर बनाने में महत्ती भूमिका निभाई है, इसी वजह से उनका चयन लीडरशिप अवार्ड के लिए किया गया है। ध्यान रहे इडरा विभिन्न क्षेत्रों की बड़ी हस्तियों को इस अवार्ड से सम्मानित कर चुकी है।
POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ६:०७ अपराह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
ब्लॉग के बाद सैनी संवाद अब फेसबुक पर भी

जोगेन्द्र सैनी
हमारे संवाददाता

रोहतक। ब्लॉग की दुनिया में अपनी विशेष पहचान बनाने के बाद सैनी समाज के मासिक समाचार पत्र सैनी संवाद अब दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर भी आ गया है। नये साल में फेसबुक पर ओपन किये गये सैनी संवाद के एकाउंट को सैनी समाज के युवाओं की ओर से खासा रिस्पोंश भी मिलना शुरू हो गया है। सैनी सवंाद के समाचार सम्पादक राजेंद्र सैनी का कहना है कि फेसबुक पर आने से न केवल इसे इंटरनेट पर मौजूद सैनी समाज के लोगों तक सहज ही पहुंचाया जा सकेंगा, बल्कि उनसे समाज से जुड़े विभिन्न विषयों पर स्वस्थ चर्चा भी की जा सकेगी।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT १०:११ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
एईएन सतीश सैनी को बंधक बनाया
किशनगढ़ (अजमेर)। अनियमित जलापूर्ति से गुस्साये भाजपा कार्यकत्र्ताओं ने जलदाय विभाग के सहायक अभियंता सतीश सैनी को उस समय बंधक बना लिया जब वे अपने कार्यालय में काम कर रहे थे। भाजपाइयों ने दो घंटे तक कार्यालय में जमकर हंगामा किया तथा माफी मांगने के बाद ही सतीश को छोड़ा। वहीं, भाजपाइयों का कहना था कि सतीश द्वारा उनके साथ बदसलूकी करने पर ही उन्होंने ऐसा किया।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT १०:१० पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
110 वर्षीय माढ़ो देवी का देहांत

कुरुक्षेत्र (पे्रम सैनी)। आज के समय में 110 वर्ष की आयु शायद की किसी की होती हो लेकिन यह सच है कि कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर के पास स्थित चनारथल बस्ती गांव की रहने वाली तथा इस क्षेत्र की सबसे अधिक आयु की समझी जाने वाली लगभग 110 वर्षीय माढ़ो देवी उर्फ गोपाल देवी पत्नी स्व. दाता राम की गत माह मृत्यु हो गई। वह अपनी चार पीढिय़ां देखने के बाद मृत्युलोक को प्राप्त हुई। उनके दो बेटे भी इस समय लगभग 89 तथा 86 साल के हैं। बड़े बेटे क्षेत्र के एक बड़े किसान सोहन लाल का जन्म 15 सितम्बर 1921 को हुआ था तथा दूसरे बेटे रामस्वरूप, जो आरएमएस में नौकरी करते थे, का जन्म 15 अगस्त 1926 को हुआ था। माढ़ो देवी को कोई लड़की नहीं थी। स्व. माढ़ो देवी के पौत्र, वरिष्ठ अधिवक्ता तथा कुरुक्षेत्र जिला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पिताम्बर सिंह सैनी ने बताया कि उनकी दादी लगभग 100 बेटों, पोतों, पड़पोतों, उनके भी लड़कों तथा लड़कियों और पोतियों,पड़पोतियों तथा उनके बच्चों को देखकर मरी हैं। पिताम्बर सैनी, जो स्वयं लगभग 70 साल के हैं, ने बताया कि उनकी दादी को अब भी कोई बीमारी नहीं थी और उन्होंने प्रतिदिन की तरह मृत्यु वाले दिन भी दूध पिया था।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT १०:०७ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
शिक्षाविद् बलबीर सैनी का निधन
उचाना। राजकीय स्कूल के प्राचार्य पद से सेवानिवृत हुए बलबीर सैनी का विगत 12 जनवरी को निधन हो गया। बलबीर सैनी के निधन से सैनी समाज के साथ शिक्षा जगत में भी शोक की लहर दौड़ गई। बलबीर सैनी के निधन पर शिक्षक जगत, सामाजिक संस्थाओं, राजनीति नेताओं ने शोक प्रकट किया। पंडित चतुभूर्ज अत्री, चंद्रपाल शर्मा, महेंद्र लोधर, बीरेंद्र जैन, महाबीर पूनिया, पूर्व पार्षद रमेश जोगी, मा. बारूराम, पार्षद शंकुतला देवी, पार्षद सूरजमल, पार्षद बारूराम, रामनिवास करसिंधू, सतपाल अत्री, महाबीर सैनी, बलबीर भौक्कर, सत्यनारायण पुजारी, सत्ता शर्मा, पूर्व पार्षद जयभगवान जोगी, गीता विद्या स्कूल की प्रधानाचार्या सविता सिंगला, बाबा वाले एसडी स्कूल के प्रिंसिपल सितेंद्र त्रिपाठी, डीएड की प्रिंसिपल सरोज गक्खड़, बीएड के प्रिंसिपल धर्मबीर श्योकंद, शिवानियां स्कूल की प्रिंसिपल प्रोमिला मलिक ने उनके निधन पर शोक जाहिर करते हुए उनकी आत्मा की शांति के लिए परमपिता परमात्मा से प्रार्थना की।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT १०:०६ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
सीबीआई जज सैनी को बनाया बंधक
नई दिल्ली। रिश्वतकांड में फंसे बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) के सदस्य को जमानत न देने से नाराज वकीलों ने सीबीआई के विशेष जज ओपी सैनी को ही कथित तौर पर बंधक बना लिया। करीब एक घंटे तक चला यह ड्रामा पुलिस के दखल बाद ही शांत हो पाया। सूत्रों के अनुसार वकीलों ने जज ओपी सैनी के साथ बदसलूकी भी की। यह सब कुछ पटियाला हाउस कोर्ट में हुआ। जहां गाजियाबाद के लॉ कॉलेज को मान्यता देने के एवज में रिश्वत लेने के आरोपी बीसीआई के एक सदस्य राजेंद्र सिंह राणा को पेश किया गया था। हंगामा करने वाले सभी वकील आरोपी के पक्ष के लिए कोर्ट में जमा हुए थे। जज सैनी ने जांच की प्रारंभिक स्थिति के मद्देनजर राजेंद्र सिंह राणा की जमानत याचिका ठुकरा दी थी। जिससे वकील नाराज हो गये और उन्होंने गुस्से में आकर कोर्ट में मौजूद सीबीआई अधिकारियों से भी हाथापाई करने की कोशिश की। हालात बिगड़ते देख सीबीआई अधिकारियों ने दिल्ली हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को मौके पर बुलवा लिया। उसके बाद पुलिस अधिकारियों ने वहां पहुंचकर स्थिति संभाली। दरअसल, सीबीआई ने 20 दिसंबर को राजेंद्र राणा को गाजियाबाद के ग्लोबल लॉ कॉलेज की सलाहकार समिति के सदस्य मनीष त्यागी के साथ गिरफ्तार किया था। राणा पर कॉलेज के पक्ष में रिपोर्ट देने के लिए त्यागी से एक लाख रुपए लेने का आरोप है। सीबीआई ने राणा के घर के अलावा कॉलेज परिसर सहित दिल्ली में सात जगहों पर भी छापेमारी की थी। साभार नवभारत टाइम्स

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT १०:०५ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
चोरों को जूतों का हार पहनाकर घुमाया
शादी के घर में चोरी करने घुसे चोरों को परिजनों ने दबोचा


पानीपत। किशनपुरा में गत 20 जनवरी की अलसुबह चोरी की नीयत से घर में घुसे पांच आरोपियों को घरवालों ने पकड़ लिया। पहले आरोपियों की पिटाई की और फिर जूतों का हार पहना कर एसपी कार्यालय में ले गये, जहां उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। किशनपुरा निवासी सुनील सैनी ने बताया कि उसके बड़े भाई प्रताप सैनी की बेटी की शादी 28 जनवरी को होनी थी। शादी का सामान घर में रखा हुआ था। देर रात घर का कुंडा तोड़ पांच चोर घर में घुस गए। तभी प्रकाश की नींद खुल गई और उसने शोर मचा दिया। प्रकाश, सुनील व अन्य पड़ोसियों ने मिलकर भागते हुए एक आरोपी किशनपुरा निवासी विक्की को पकड़ लिया। कालोनी वासियों ने सुबह दस बजे तक चोरी करने के लिए घर में घुसे अन्य आरोपियों किशनपुरा निवासी मनीष, अनिल, गौतम और अखिल को भी पकड़ा लिया। कालोनी के लोग उन्हें जूतों की माला डालकर एसपी कार्यालय ले गए। बाद में पांचों आरोपियों को किशनपुरा चौकी पुलिस गिरफ्तार कर चौकी ले गई। सुनील सैनी ने बताया कि आरोपी विक्की ने उन्हें बताया कि चौकी ले जाने का कोई फायदा नहीं होगा, क्योंकि वे पुलिस कर्मियों को 25 हजार रुपए मंथली देते हैं। इसी वजह से लोग आरोपियों को चौकी ले जाने की बजाय एसपी ऑफिस ले गये। सुनील का कहना है कि गत 7 जनवरी को उनके पड़ोस में चोरी हो गई थी। वे शिकायत चौकी में करने गए थे, लेकिन पुलिस ने उनकी सुनवाई नहीं की। इसी वजह से पुलिस कार्रवाई से उनका भरोसा उठ गया है। इस बीच किशनपुरा चौकी प्रभारी योगेश कुमार ने पुलिस पर लगे आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि पुलिस किसी भी आरोपी से रुपए नहीं लेती है। उन्होंने बताया कि आरोपी पर कोर्ट में केस चल रहा है। इसी केस में उसके 25 हजार रुपए खर्च हुए हैं। इन्हीं रुपयों के वह पुलिस की मंथली बता कर दुष्प्रचार कर रहा है।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT १०:०३ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
सेवानिवृत हुए ईश्वर अग्रवाल

रोहतक (विनोद सैनी)। महिला एवं बाल कल्याण विभाग में 28 सालों से भी अधिक समय तक बतौर आंकडा सहायक अपनी सराहनीय सेवाएं देने के बाद सैनी कालेज की गवर्निंग बॉडी के सदस्य ईश्वर सिंह अग्रवाल विगत 31 जनवरी को सेवानिवृत हो गये। फिलहाल वे बहादुरगढ़ में पोस्टिड थे। जहां उन्हें भावभीनी विदाई दी गई। इसके अलावा रोहतक के सैनीपुरा स्थित उनके निवास स्थान पर भी पार्टी का आयोजन किया गया।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT १०:०२ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
स्नेह मिलन समारोह हुआ

बूंदी। राजस्थान प्रदेश सैनी महासभा के आह्वान पर मकर संक्रांति पर सैनी समाज का स्नेह मिलन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रावास निर्माण के लिए कोष व्यवस्था करने पर विचार-विमर्श किया गया। जिलाध्यक्ष बद्रीलाल सैनी ने बताया कि कार्यक्रम में मौजूद सभी समाजबंधुओं ने महात्मा ज्योतिबा फूले छात्रावास नैनवां रोड का निरीक्षण किया। बाद में रामद्वारा गौशाला जाकर गायों को गुड़ व चारा खिलाया। साथ ही गौरक्षा का संकल्प लिया। कार्यक्रम में सीताराम सैनी, शंकरलाल सैनी, मांगीलाल सैनी लक्ष्मीनारायण, फूलचंद सैनी समेत सैनी समाज के अन्य लोग मौजूद थे।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT १०:०१ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
सैनी समाज ने की विशेष आरक्षण की मांग

लक्ष्मणगढ़। सैनी जागृति मंच की स्थानीय शाखा ने मुख्यमंत्री एवं राज्य अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष को एक ज्ञापन भेजकर सैनी समाज को ओबीसी श्रेणी मे विशेष आरक्षण देने की मांग की है। ज्ञापन में कहा गया है कि सैनी, माली एवं बागवान जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल करने के बावजूद सैनी समाज को इसका वांछित लाभ नहीं मिल पा रहा है। मंच के सचिव विनोद सैनी के अनुसार ओबीसी में शामिल अन्य जातियों के मुकाबले सैनी समाज में शिक्षा के अभाव के चलते आरक्षण का पूरा लाभ नहीं मिल पाया है। इसलिए वर्षो से पिछड़े सैनी, बागवान व माली समाज को 10 प्रतिशत विशेष आरक्षण दिया जाए।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT १०:०० पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
थाईलैंड में कोमल सैनी ने जीता पदक

जींद। थाईलैंड में गत 22 जनवरी को हुई अंतर्राष्ट्रीय एशिया योगासन प्रतियोगिता में जींद की कोमल सैनी ने कांस्य पदक हासिल किया है। विगत 29 जनवरी को कोमल सैनी जींद पहुंचीं, जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। कोमल को खुली गाड़ी में बैठाकर शहर मे घुमाया गया। बाद में सैनी धर्मशाला में आयोजित एक कार्यक्रम में कोमल को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर कोमल ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद थी कि थाईलैंड में आयोजित प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतेंगे। उन्होंने अपनी जीत का श्रेय माता पिता व योग गुरू जोरा सिंह को दिया। कोमल ने कहा कि यह मुकाम हासिल करने के लिए उसने बहुत मेहनत की है।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:५९ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
योगराज सैनी बनाएंगे मायावती पर फिल्म

मुंबई। उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री एवं बीएसपी सुप्रीमो मायावती पर भी फिल्म बनाने की तैयारी है। खबर है कि फिल्म में मायावती का रोल मनीषा कोइराला निभाएंगी जबकि देहरादून के योगराज सैनी इस फिल्म को प्रड्यूस करेंगें। फिल्म का निर्देशन देहरादून के ही नवनीत कौशिक करेंगे। फिल्म में मनीषा के अलावा शक्ति कपूर और झांसी की रानी वाली उल्का गुप्ता भी होंगे। उल्का माया के बचपन का रोल निभाएंगी। हालांकि योगराज सैनी ने बताया कि फिल्म मायावती के बारे में नहीं है, बल्कि उनके जीवन से प्रेरित होगी। फिल्म माया के जीवन और उनके संघर्ष की कहानी होगी। उन्होंने बताया कि वह भी मायावती से काफी प्रेरित हैं। उनकी फिल्म एक ऐसी दलित लड़की की कहानी होगी, जो पूरे जीवन कड़े संघर्ष से गुजरती है। बाद में समुदाय के ही एक वरिष्ठ उसकी मदद के लिए आगे आते हैं। जब सैनी से पूछा गया कि माया के वास्तविक जीवन से यह फिल्म किस तरह अलग होगी, तो उन्होंने बताया कि फिल्म में वह लड़की एक दिन पीएम बन जाती है। गौरतलब है कि योगराज बीएसपी के टिकट पर विधायक का चुनाव लड़कर हार चुके हैं। उधर, मनीषा से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कन्फर्म किया कि उनके सेक्रेटरी से योगराज ने यह फिल्म बनाने के लिए सम्पर्क किया है।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:५८ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
राजपूतों की जमीन पर काश्तकारी कर रहे थे सैनी

75 सालों बाद मिला मालिकाना हक

सीकर। जमीन के एक छोटे से टुकड़े को लेकर जहां भाई-भाई का दुश्मन बन जाता है और वर्षों के रिश्ते पल में खत्म हो जाते हैं, वहीं सीकर के अनोखू गांव के राजपूत परिवारों ने 150 बीघा भूमि सैनी परिवारों के नाम कर एक मिसाल कायम की है। राजपूत परिवारों ने गांव के सैनी परिवारों के 30 लोगों के नाम उक्त जमीन की रजिस्ट्री करवाई। रजिस्ट्रार कार्यालय में राजपूत व सैनी परिवारों को एक साथ देख लोग खासे अचंभित दिखे।
दरअसल, धोद पंचायत समिति क्षेत्र के अनोखू गांव में करीब 75 वर्ष पहले कासली से कुछ राजपूत व सैनी परिवार आए थे। अनोखू गांव में राजपूत समाज के लोगों ने अपने साथ आए सैनी परिवारों को करीब 150 बीघा जमीन काश्तकारी के लिए दे दी थी। सैनी परिवार 75 वर्षों से उक्त भूमि पर काश्त कर रहे थे, लेकिन जमीन राजपूत परिवारों के नाम ही थी। इस पर करीब 15 दिन पहले राजपूत व सैनी समाज के लोगों ने गांव में बैठक की। बैठक में राजपूत परिवारों ने जमीन सैनी परिवारों के नाम करवाने का निर्णय किया।
अनोखू गांव के मोतीराम सैनी ने बताया कि जिस जमीन पर वे पिछले कई वर्षों से काबिज थे अब उसका मालिकाना हक मिलने से वे खुश हैं। उन्होंने बताया कि मालिकाना हक लेने के लिए पिछले लम्बे समय से उनकी बात राजपूतों से चल रही थी। गांव में हमेशा हम सभी लोग परिवार की तरह रहे हैं। शोभसिंह ने बताया कि हमारे पूर्वजों ने जो जमीन दी थी उसे आज सैनी समाज को देकर उन्होंने एक नईे मिसाल पेश की है।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:५८ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
संजय ने की थी बलराज सैनी की हत्या

नारनौल (अभय सैनी)। स्थानीय रेवाड़ी रोड स्थित सैनी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में गत माह महाराजा शूरसैनी जयंती समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश भर से लोगों ने शिरकत की। कार्यक्रम में पहुंचे लोगों का स्वागत अध्यक्ष निरंजन लाल सैनी ने किया जबकि ध्वजारोहण मुंशीराम सैनी ने किया। समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। समारोह को संबोधित करते हुए हांसी के महंत सागरनाथ ने कहा कि जो समाज एकजुट नहीं रहता वह कभी विकसित नहीं हो सकता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सैनी समाज एकता मंच के अध्यक्ष अनिल सैनी अधिवक्ता थे तथा अध्यक्षता पूर्व सरपंच सुरेश सैनी ने की जबकि समारोह को भगवान सहाय सैनी विधायक चौमू, शशिे सैनी कुरुक्षेत्र, अचल सिंह भाटी जोधपुर, शीशराम सैनी, इनेलो नेता भानाराम सैनी व कांतीलाल सैनी आदि ने भी संबोधित किया।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:५६ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
नारनौल में हुआ शूर सैनी जयंति समारोह

नारनौल (अभय सैनी)। स्थानीय रेवाड़ी रोड स्थित सैनी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में गत माह महाराजा शूरसैनी जयंती समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश भर से लोगों ने शिरकत की। कार्यक्रम में पहुंचे लोगों का स्वागत अध्यक्ष निरंजन लाल सैनी ने किया जबकि ध्वजारोहण मुंशीराम सैनी ने किया। समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। समारोह को संबोधित करते हुए हांसी के महंत सागरनाथ ने कहा कि जो समाज एकजुट नहीं रहता वह कभी विकसित नहीं हो सकता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सैनी समाज एकता मंच के अध्यक्ष अनिल सैनी अधिवक्ता थे तथा अध्यक्षता पूर्व सरपंच सुरेश सैनी ने की जबकि समारोह को भगवान सहाय सैनी विधायक चौमू, शशिे सैनी कुरुक्षेत्र, अचल सिंह भाटी जोधपुर, शीशराम सैनी, इनेलो नेता भानाराम सैनी व कांतीलाल सैनी आदि ने भी संबोधित किया।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:५६ पूर्वाह्न 1 COMMENTS LINKS TO THIS POST
नुकसान की भरपाई न करने पर किया अपहरण
विनोद सैनी
हमारे संवाददाता

महवा (जयपुर)। मोटरसाइकिलों की भिड़ंत के बाद मुआवजा नहीं देने पर एक पक्ष ने दूसरे पक्ष के युवक का अपहरण कर लिया। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए दो घंटे में ही युवक को बरामद कर मामले का पटाक्षेप कर दिया। पुलिस ने इस मामले में तीन अपहरणकर्ताओं को भी धर दबोचा। जानकारी के अनुसार मंडावर निवासी उमाकांत उर्फ पिंटू सैनी (19) अपने दोस्त के साथ मोटरसाइकिल में पेट्रोल भरवाकर घर आ रहा था। इसी दौरान उसकी इंडिका गाड़ी से टक्कर हो गई। इस पर इंडिका सवारों ने नुकसान की भरपाई के पैसे मांगे। पैसे नहीं देने पर पिंटू का अपहरण कर लिया। इसकी सूचना पिंटू के दोस्त ने पुलिस व परिजनों को दी। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तीनों को हुड़ला गांव के पास से गिरफ्तार कर पिंटू को बरामद कर लिया। सूचना पर पिंटू के परिजन और ग्रामीण मौके पर एकत्र हो गए और रास्ता जाम कर दिया। तीनों आरोपियों की पहचान नांगल मीणा निवासी हंसराज मीणा, महेंद्र और संजय मीणा के रूप में हुई।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:५४ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
हाईटेंशन तारों से चिपकी महिला, परिजनों ने किया प्रदर्शन

शाहजहांपुर। कस्बे के पीजी कॉलेज के सामने खेत मे सानी काट रही एक महिला संतोष सैनी पत्नी प्रहलाद सैनी (45) जमीन के निकट लटक रही हाईटेंशन लाइन से चिपक कर बुरी तरह से झुलस गई। मामले को लेकर महिला के परिजनों सहित ग्रामीणों ने विद्युत विभाग के खिलाफ जमकर प्रर्दशन किया। जानकारी के मुताबिक संतोष सैनी खेत से सानी काट रही थी। इसी दौरान खेत से काफी नीचे होकर गुजर रही हाईटेंशन लाइन ने संतोष सैनी को अपनी ओर खींच लिया। जिससे संतोष बुरी तरह से झुलस गई। महिला को करंट का झटका लगने के बाद आसपास काम कर रहें लोग भी मौके पर आ गये एवं हादसे के बाद बेहोश पड़ी संतोष सैनी को शाहजहांपुर अस्पताल ले जाया गया। उपचार के दो घंटे बाद संतोष सैनी को होश आया। इधर,े घटना के बाद मौके पर जमा किसानों ने उक्त बिजली विभाग के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:४५ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
सैनी समाज के उत्थान हेतु शैक्षणिक प्रगति जरूरी
रतनगढ़ में हुआ कार्यक्रम


रतनगढ़। किसी भी समाज के उत्थान के लिए शैक्षणिक प्रगति अत्यावश्यक है। आर्थिक व राजनीतिक उत्थान इसके बाद के कारक हैं। नगरपालिकाध्यक्ष शिवभगवान कम्मा ने रविवार को यहां स्थानीय सैनी समाज अतिथि भवन में समाज की प्रतिभाओं के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए उक्त विचार व्यक्त किए।उन्होंने कहा कि पिछड़ापन समाज के सर्वागीण विकास में बाधक है।शैक्षणिक उत्थान से ही यह दूर हो सकता है।विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार बैजनाथ पंवार ने कहा कि सैनी समाज का इतिहास प्राचीन व गौरवमयी है। समाज में ?सी अनेक विभूतियां हुई हैं जिन्होंने सम्पूर्ण जीवन मानव सेवा में लगा दिया।
बालकिशन भाटी, अनिता सैनी, वीरेन्द्र भाटी, महावीर प्रसाद गहलोत आदि ने भी समारोह को सम्बोधित किया। केन्द्रीय विद्यालय संगठन के पूर्व उपायुक्त डी.के.सैनी ने कहा कि प्रतिभाओं का सम्मान नई पीढ़ी के लिए प्रेरक का काम करेगा।संघ के अध्यक्ष मदनलाल कम्मा ने अतिथियो का स्वागत किया। पूर्व अध्यक्ष ओमप्रकाश टाक ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताई। मारूति पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम में कुरड़ाराम तंवर, शिवशंकर कम्मा, बाबूलाल माली, प्रभुदयाल सिंगोदिया, कन्हैयालाल गौड़, विनोद सुइवाल, नन्दलाल गढ़वाल आदि सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम में विद्यार्थी, जनप्रतिनिधियों, भामाशाहों समेत 76 लोगों को सम्मानित किया गया। समाज के तीन व्यक्तियो को 15-15 हजार की सहायता दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी राधेश्याम महावर ने तथा संचालन परमेश्वरलाल गौड़ ने किया।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:४२ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
सैनी समाज के अध्यक्ष देवड़ा का अभिनंदन किया

नागौर। नागौर विकास व जनकल्याण ट्रस्ट की ओर से सैनिक क्षत्रिय सैनी समाज तीन गांवों के अध्यक्ष चुने जाने पर कृपाराम देवड़ा का अभिनन्दन किया गया। इस अवसर पर ट्रस्ट अध्यक्ष वैद्य नित्यानंद जोशी, महामंत्री भंवरलाल सारस्वत, जिला पेंशनर समाज के अध्यक्ष शिवदत्त शर्मा, भीकमचंद शर्मा, अरबन कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष कृपाराम सोलंकी, गणपत सैनी, दीनदयाल जोशी, दुर्गेशचन्द जोशी, गोविंद सैनी, अविनाश सैनी ने देवड़ा का जोरदार अभिनंदन किया।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:४० पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
सावित्री बाई फूले की जयंती मनाई

रेवाड़ी। सैनी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्त्री शिक्षा की समर्थक व समाज सुधारक सावित्री बाई फूले की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सैनी सभा के प्रधान चेतराम सैनी ने की। अध्यापक महेंद्र शर्मा ने कहा कि सावित्री बाई फूले ने स्त्री शिक्षा और उत्थान के लिए जो कार्य किए वे प्रेरणादायक है। प्राचार्य सुजाता गुप्ता ने कहा कि महिलाएं जिस तेजी से आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। सभा के प्रधान चेतराम सैनी, बहादुर सिंह सैनी, दयाराम सैनी, शशीभूषण सैनी, नरेश सैनी, रामचंद्र सैनी, लालाराम सैनी, आशा सैनी, अनूप सैनी, अरुण सैनी व विद्यालय के अन्य स्टाफ ने सावित्री बाई फूले के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित किए।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:३९ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
सैनी समाज ने किया इनेलो जिलाध्यक्ष का अभिनंदन

फरीदाबाद। इनेलो के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष बलदेव सिंह अलावलपुर का गांव अजरोंदा में सैनी समाज की ओर से नागरिक अभिनंदन किया गया। इस कार्यक्रम में सैनी समाज ने श्री अलावलपुर को अपना भरपूर समर्थन देने की घोषणा की। कार्यक्रम का आयोजन अजरोंदा गांव के सतीश सैनी ने किया। इस अवसर पर सैनी समाज को सम्बोधित करते हुए अलावलपुर ने कहा कि सैनी समाज के हित इनेलो शासनकाल में ही सुरक्षित है। कार्यक्रम में किशोरी सिंह, यशपाल मलिक, सुरेश सैनी, बबली सैनी, छिद्दा सिंह, रामस्वरूप, बंटी, अनिल सैनी, सूबेदार रामसिंह, संजय सैनी, अरविन्द समेत सैनी के अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:३९ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
... और दान में दे दिया एक करोड़ का भवन

भिंड (मनोज कुशवाह)। भिंड में पुलावली गांव के किसान रघुवीर सिंह कुशवाह ने समाजसेवा की एक अनूठी मिसाल पेश करते हुए अपने एक करोड़ की कीमत वाले 20 कमरों वाले भवन को एक स्कूल चलाने के लिए दान में दे दिया। गांव के सरपंच रहे 70 वर्षीय रघुवीर कुशवाह का कहना है कि दान करने की यह उनकी खानदानी परंपरा है। पुलावली गांव में संचालित हाई स्कूल, मिडिल स्कूल के दो कमरों में ही संचालित होता था और आसपास के पांच-छह गांवों से छात्र-छात्राएं पुलावली पढऩे आते हैं। इनके बैठने के लिए यह जगह कम पड़ रही थी, क्योंकि 167 छात्र-छात्राओं को इन कमरों में बैठने में दिक्कत होती थी। यह समस्या बुजुर्ग रघुवीर सिंह कुशवाह के ध्यान में थी। तब उन्होंने अपने पिता त्यागी उजागरदास महाराज द्वारा पहलवानों के लिए बनवाए अखाड़े वाले विशाल भवन को स्कूल के लिए दान कर दिया। श्री कुशवाह का कहना है कि अगर सरकार उनकेे गांव में कन्या इंटर कॉलेज खोले तो वे अपना दो करोड़ रुपए कीमत का घर भी उस कॉलेज के लिए दान कर देंगे। दानवीर श्री कुशवाह अतिक्रमण कारियों से बेहद खफा हैं। वे कहते हैं कि आजकल लोग स्कूलों की जमीन पर अतिक्रमण कर रहे हैं। नेता हैं कि सिर्फ घोषणाएं ही करते रहते हैं, लेकिन शिक्षा के विकास के लिए स्कूल भवन तक नहीं बनवाते हैं। इस वजह से उन्होंने अपने गांव के स्कूल के विकास के लिए एक भवन दे दिया,अब अपना मकान भी दे देंगे।
POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:३८ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
सड़क दुर्घटना में लल्लू सैनी की मौत

फरीदाबाद। गत माह शहर के वाईएमसीए चौके के नजदीक हुए एक ेसड़क हादसे में लल्लू सैनी उर्फ दीपचंद की दर्दनाक मौत हो गई जबकि उसका भाई कमल सैनी गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने इस संदर्भ में आरोपी चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। गावं बेरका सोहना गुडग़ांव निवासी कमल सैनी की शिकायत पर थाना सेक्टर-7 में दर्ज हुए मामले के अनुसार लल्लू सैनी उर्फ दीपचन्द सैनी व कमल सैनी अपनी मोटरसाइकिल से पलवल की तरफ जा रहे थे। मोटरसाइकिल को लल्लू चला रहा था, जब वे वाईएमसीए चौक से थोडा आगे पहुंचे तो पीछे से तेज गति से आ रहे एक ट्रक मोटरसाइकिल में टक्कर मार दी। टक्कर लगने से लल्लू उर्फ दीपचन्द की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कमल गंभीर रूप से घायल हो गया। राहगीरों ने घटना की सूचना पुलिस को दी तथा घायल कमल को अस्पताल में भर्ती करवाया। पुलिस ने जांच के बाद ट्रक ड्राइवर के खिलाफ मामला दर्ज किया।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:३७ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
रतनलाल सैनी बनें नांगल सैनी सभा के प्रधान

नांगल चौधरी। सैनी धर्मशाला में हुई नांगल चौधरी सैनी समाज की सालाना बैठक में समाज के युवा नेता रतनलाल सैनी को सर्वसम्मति सेे प्रधान बनाया गया। इसके अलावा हरफूल सैनी को उपप्रधान की जिम्मेवारी दी गई। निवर्तमान प्रधान महेन्द्र सैनी बोरिंगवाला की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सर्वसम्मति से सभा के पदाधिकारियों की नियुक्ति पर फैसला लिया गया। जिसमें सुरेश मुनीम को सचिव, राधेश्याम सैनी को सहसचिव, कालु पंच को प्रचारमंत्री व राकेश सैनी को कोषाध्यक्ष नियुक्ति किया गया। इस अवसर पर रतनलाल सैनी ने कहा कि वे पूरी निष्ठा के साथ अपनी जिम्मेवारी को निभायेंगे।

POSTED BY CHANDER PRAKASH SAINI AT ९:३६ पूर्वाह्न 0 COMMENTS LINKS TO THIS POST
नई पोस्ट पुराने पोस्ट मुखपृष्ठ
सदस्यता लें संदेश (Atom)
समर्थक


ब्लॉग आर्काइव

▼ 2011 (103)
▼ March (22)
पुलिस हिरासत में सुभाष सैनी की मौत आत्महत्या या हत...
आशा हुड्डा ने रखी साइंस ब्लाक की आधारशिला
डा. यादराम सैनी बने दयानंद मठ के कार्यवाहक प्रधान
देवी सिंह सैनी के बच्चों का खेल महोत्सव में शानदार...
बच्चों ने किया खेल प्रतिभा का प्रदर्शन
महज 800 रुपये में तैयार किया गीजर
बलराज सैनी हत्याकांड : प्रवीण ने दिये थे हत्यारों ...
पटियाला हाउस में प्रेम चोपड़ा ने निभाया मिस्टर सैन...
गरीब कश्यप कन्या का विवाह रचाया
सेढ़मल सैनी की सर्दी से मौत
जान दे देंगे मगर जमीन नहीं देंगे
प्रॉपर्टी डीलर ने परमानंद सैनी से ठगे 30 हजार
जयभगवान सैनी व विनोद सैनी सम्मानित
Appointments
नेहा सैनी के लिए दु:स्वप्न बनी गौ-कार्टिंग
पंजाब में सैनी को ओबीसी में शामिल करने की मांग
नवनियुक्त एचसीएस का किया स्वागत
चंदगीराम सैनी की दुकान में चोरी
दूध न देने पर कुल्हाड़ी मार घायल किया
21 में से दिए 251 अंक
एक-दूजे के हुए 15 जोड़े
सीए बनी पायल सैनी का किया अभिनंदन
► February (46)
► January (35)
► 2010 (314)
► 2009 (95)
सैनी संवाद


CHANDER PRAKASH SAINI
ROHTAK, HARYANA, INDIA
नि:शुल्क मासिक समाचार पत्र सैनी संवाद का प्रकाशन किसी प्रोफेशनल टारगेट को पाने लिए नहीं, बल्कि सैनी समाज के लोगों में सामाजिक व राजनैतिक चेतना विकसित करने, उनको निरंतर परस्पर संवाद कायम करने के लिए प्रेरित करने, सैनी समाज एवं इसके द्वारा संचालित संस्थाओं में होने वाली गतिविधियों व घटनाओं को हाई लाइट करने तथा सैनी समाज की शख्सियतों व उनके द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में किए गए या फिर किए जा रहे कार्यों से आमजन को अवगत करवाने के मकसद से शुरू किया गया है। साथ ही यह समाचार पत्र उन लोगों को आइना दिखाने का भी काम करेगा, जो अपने निजी फायदों के लिए समाज को खंडित करने एवं इसकी छवि को दागदार बनाने में जुटे हैं। लिहाजा हमारी इस मुहिम में आप सभी का सहयोग अपेक्षित है और यह सहयोग सूचनादाता, सुझावदाता व पथ प्रदर्शक के साथ अन्य किसी भी रूप में हो सकता है। ******Editor- Chander Prakash Saini ******ExecutiveEditor- Mohinder Tondwal ******NewsEditor- Rajender Saini ******email ID- sainisanvaad@gmail.com
मेरा पूरा प्रोफ़ाइल देखें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें