रविवार, 22 नवंबर 2015

सिरमुर हिमाचलप्रदेश,पंजाब पटियाला और उतरप्रदेश में भाटियों की साखएं

 :: हिमाचल प्रदेश में भाटी ::
जैसलमेर से भाटियों की ऐक साखा उतर में ऊपर पहाड़ों में चली गयी थी | उस साखा ने वहां दो राज्य १. सिरमोर २. बालसन स्थापित किये थे | जिनका उधर जाना करीब वि. सं. ११६२ तथा १०९५ मानते है | सिरमोर राज्य की राजधानी नाहन थी | राज्य का क्षेत्रफल १०४६ किमी. था | यहाँ के शासक को अंग्रेजी राज्य द्वारा 11 तोपों की सलामी दी जाती थी | जयपुर की वर्तमान साहिबा पद्मिनी देवी जो सिरमोर की राजकुमारी है |
   ::  पंजाब में भाटी ::
जैसलमेर से भाटियों की ऐक और साखा 13 वीं शताब्दी में चली गयी थी | जैसलमेर के राव जैसल के तीसरे पुत्र राय हेम छोटे से झगड़े के बाद पंजाब चले गए थे | उस साखा ने वहां जाकर सिख धर्म,ग्रहण कर लिया | इस साखा में खेवानाम का ऐक व्यक्ति हुआ | जिनका पुत्र सिन्धु हुआ | जिससे उसके वंशज संधू कहलाये | इस वंश में फूल नामक व्यक्ति पैदा हुआ | जिनको मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने चौधराईन दी १६२२ इ. में इसका देहांत हो गया | इसके बड़े पुत्र की ओलाद ने नाभा और जींद के राज्य थे | नाभा राज्य १७६३ ई. में कायम हुआ था | इन्होने लार्डलेख को बड़ी सहायता दी थी | फूल के छोटे पुत्र का लड़का ओलासिंह हुआ उसने बाहुबल से १७५३ ई. के करीब पटियाला राज्य कायम किया | इस राज्य का रकबा ५९४२ वर्ग किमी. था | ये तीनों राज्य फूल के वंशज होने से फूलकिया स्टेट कहलाती थी | पटियाला के राजा भूपेन्द्र सिंह बड़े प्रसिद्ध हुए | उनके पुत्र यादवेन्द्र सिंह इटली में भारत के राजदूत रहे | इनके पुत्र पार्लियामेंट में सदस्य रहे | तथा पंजाब में अकाली दल के मंत्री मंडल में रहे | 13 वीं शताब्दी में हि ऐक और भाटियों की शाखा जैसलमेर से पंजाब गयी | इस साखा ने भी सिख धर्म अपनाया | लाहोर के पास अटले गाँव में रहने से अहलुवालिया कहलाये | इस वंश में जसा सिंह बड़ा ताकतवर हुआ | उसने ऐक राज्य कायमकिया और कपूरथला को १७८0 ईस्वी में अपनी राजधानी बनवाया | इसी खानदान में राजकुमारी अम्रताकोर थी | जवाहर लाल के मंत्री मंडल में मंत्री बनी थी | कपूरथला के वर्तमान महाराज को पाकिस्तान में युद्ध में उनकी वीरता के लिए भारत सरकार ने महावीर चक्र प्रदान किया | राजीव मंत्री मंडल में जो अरुणा सिंह थी | वह भी नाभा खानदान की हि थी | राजस्थान के बाद भाटियों की बड़ी संस्था पंजाब में हे |

वंशवली जैसल, जैसलमेर के संस्थापक
मैं
राय हेम
मैं
Jaidrath (Jundar)
मैं
खोपड़ी राव
मैं
मंगल राव
मैं
आनंद राव
मैं
Khiva राव
मीटर
rajo
(Dulkot की Saräo-Basehrä जाट मुख्यमंत्री की बेटी)
मैं
सिद्धू
(सिद्धू जाट कबीले के पूर्वज)
मैं
Bhur
मैं
बीर
मैं
Satrajat (सत्रा)
मैं
Jertha (Charta)
मैं
माहि
मैं
कला (गोला)
मैं
मेहरा
मैं
Hamira
मैं
राव बराड़
  मैं
Paur
  मैं
Bairi
मैं
Kayen (काओ)
मैं
Baho
मैं
Sanghar

  :: उतरप्रदेश जैसावत भाटी ::
उतरप्रदेश में गाजियाबाद ,बुलंदशहर ,एटा, और बरेली जिलों में भाटियों की भारी जनसँख्या हे | यह कब गए जैसलमेर से इसका तो पता नहीं चलता हे सायद जैसल के बाद हि गए जब पंजाब गए तभी यह सब जैसवत या जयसवाल कहलाते हे | रंगड़ मुसलमान भी भाटी हि थे |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें