रविवार, 27 मई 2018


सैनी भवन ( चंडीगढ़ )

सन १९८० में कुछ सैनी भाइयों द्वारा सैनी भवन के निर्माण के वास्ते चंडीगढ़ प्रशासन के सामने प्रस्ताव रखा गया तांकि उन्हें भवन निर्माण के लिए एक प्लाट अलाट हो सके . उनके प्रयासों द्वारा चंडीगढ़ प्रशासन ने उन्हें सेक्टर -२४ में उन्हें प्लाट नंबर १ और २ दे दिया जहाँ पर सैनी भवन का निर्माण किया गया .

सैनी भवन के निर्माण में कई साल लगे और सन १९८५ में यह भवन बन कर तैयार हो गया और इसका उदघाटन सरदार दिलबाग सिंह द्वारा किया गया जोकि उस समय पंजाब सरकार में कृषि मंत्री थे. उनके साथ उस समय सहयोग देने वालों में मदन गोपाल जी और सरदार धर्म सिंह जी थे .
अब इसमें तीन बड़े हाल , बीस कमरे जिसमे से दस कमरे ए. सी. हैं, चार कमरों में कूलर हैं और ६ कमरे साधारण हैं .यहाँ पर एक लाइब्रेरी भी हैं जिसमे कई पुस्तकें और हर रोज के कई अखबार मिलते है. इसके अलावा भवन में गरीबों और जरूरत मंद लोगों के लिए एक कंप्यूटर सेंटर ,मरीजों के लिए बिल्कुल फ्री होमोपैथिक डिस्पेंसरी और एक कांफ्रेंस हाल भी है .

सैनी भवन में बने हाल कमरों में शादी- ब्याह के ही नहीं बल्कि कई तरह के सास्कृतिक और धार्मिक आयोजन भी होते रहते हैं . बाहर से आने वाले लोग यहाँ बने कमरों को अपनी सुविधानुसार ठहरने और बाकी इंतजाम के वास्ते बुक करवा सकते हैं . इस तरह सैनी भवन की सभी सुविधाओं का चंडीगढ़ में रहने वाले ही नहीं बल्कि बाहर के लोग भी लाभ उठा सकते हैं . यह भवन हमारे माली समाज के लिए एक गौरव मई धरोहर है जिसका लाभ हमारी आने वाली पीड़ियाँ रहती दुनिया तक उठा सकेंगी ..

सैनी भवन में इस समय करीब ४५०० सदस्य हैं . इस भवन में नार्दर्न इंडिया सैनी कल्चरल सोसाइटी का सेंटर भी है जिसके प्रैसीडैंट चरणजीत सिंह चन्नी ( एक्स एम. पी. और एम. एल. ए.) , सीनीयर वाइस प्रधान श्री मेहर सिंह तहसीलदार ( सेवानिवृत) , जर्नल सकत्तर श्री प्यारा सिंह , फाइनैंस सेक्टरी श्री मल्कियत सिंह हैं .

मैनेजर परमजीत सिंह और राजेश कुमार की मदद से सैनी भवन के सदस्य और उनके परिवार के लोग कभी भी इस भवन का इस्तेमाल कर सकते हैं

कल्चरल सोसाइटी सैनी भाइयों की गतिविधियों और संदेशों को यहाँ से छपने वाली पत्रिका " सैनी दुनिया " के द्वारा जन- जन तक पहुंचाती है .पत्रिका के सम्पादक एस. अमन प्रतीक सिंह है .और सरदूल सिंह अब्रावन हैं . सैनी दुनिया के भारत के पंजाब , हरियाणा , हिमाचल प्रदेश , राजस्थान ,दिल्ली , मध्य प्रदेश , उत्तर प्रदेश , बिहार आदि राज्यों से ही नहीं अपितु बाहर के लगभग ११ देशों इंग्लैण्ड , कनाडा ,आस्ट्रेलिया आदि से भी तकरीबन १३५० आजीवन सदस्य हैं जहाँ सैनी भाई निवास करते हैं . इस पत्रिका को प्राइमरी , मिडल , हाई , और सीनीयर सेकंडरी स्कूलों और सोशल एजूकेशन सेंटर द्वारा भी जोड़ा गया हैं . सैनी दुनिया डी. पी. आई. ( स ) पंजाब चंडीगढ़ के हुक्म नंबर , ४६६९ , एडीटर तारीख १९.१०.१९८९ के अनुसार स्कूलों के लिए प्रमाणित है .


'सैनी भवन "

पता : नार्दर्न इंडिया सैनी कल्चरल सोसाइटी , सैनी भवन , प्लाट नंबर १-२ , सैक्टर २४- सी , चंडीगढ़ १६००२३ ,फोन नंबर (०१७२- २७१५२००)

ई मेल : sainibhawan@rediffmail.com

सुविधाएं : ठहरने का इंतजाम ,हाल की बुकिंग ,पार्टी का इंतजाम , शादी -ब्याह के लिए बुकिंग का इंतजाम - (0172-2715200 )

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें