शनिवार, 27 अप्रैल 2013

माली (सैनी) समाज सामाजिक चेतना सम्मेलन


हम गुलाम वंश के शहजादे नहीं बनें : सत्यनारायणसिंह 

नागौर। डांग विकास क्षेत्र के अध्यक्ष डॉ. सत्यनारायण सिंह सैनी ने कहा कि जमाना तेजी से बदल रहा है। समाज को आगे बढ़ाने के लिए हमें एकजुट होना होगा। अभी हमारे पास राज है, लेकिन अगर यही स्थिति रही तो कल किसी से मांगने लायक नहीं रहेंगे। वे शनिवार को माली (सैनी) समाज सामाजिक चेतना सम्मेलन एवं छात्रावास के भूमि पूजन कार्यक्रम को संबोघित कर रहे थे। सैनी ने समाज बंधुओं को जगाते हुए कहा कि हम गुलाम वंश के शहजादे नहीं बनें, इससे अच्छा हम समाज के संरक्षक बनें।
माली वो है जो संरक्षक है, पालन करे, सुरक्षा करे। हमें आगे बढ़ने के लिए एकजुट होना पड़ेगा। सैनी ने सम्मेलन में समाज बंधुओं की कम संख्या पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, खुदा भी उस समाज का भला नहीं कर सकता, जिसे अपनी स्थिति का अहसास नहीं होता। इसलिए हम अगर अशोक गहलोत को यह दोष देते हैं कि उन्होंने हमारे लिए कुछ नहीं किया तो वह गलत है। गहलोत भले ही जातिवाद का खुला समर्थन नहीं करते, लेकिन वे समाज का नुकसान नहीं होने देंगे।
समाज हित बड़ा
सत्यनारायणसिंह सैनी ने कहा कि निज हित से बड़ा समाज हित होना चाहिए। उन्होंने किरोड़ीलाल मीणा एवं किरोड़ीसिंह बैंसला का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके एक इशारे पर हजारों मीणा एवं गुर्जर एकजुट हो जाते हैं। हमारे समाज की स्थित इस सम्मेलन में आए लोगों की संख्या से साफ झलक रही है। ऎसे में हमारा समाज कैसे तरक्की करेगा। उन्होंने कहा कि निज हित से बड़ा समाज हित होना चाहिए।
बालिका शिक्षा पर दिया जोर
सैनी ने लड़के-लड़की के बीच होने वाले भेदभाव को दुर्भाग्य पूर्ण बताते हुए कहा कि आज हमारे समाज में एक भी महिला आईएएस या आईपीएस नहीं है। हमारे समाज में लड़कियों को आज लड़कों से कम महत्व दिया जाता है तथा पढ़ने नहीं भेजते। जबकि आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए सरकारी योजनाओं का जमकर बखान किया।
दहेज प्रथा पर कटाक्ष
सैनी ने समाज में बढ़ रही दहेज प्रथा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह प्रथा हमारे समाज में पहले नहीं थी, लेकिन अब छोटी सी नौकरी लगने या थोड़ा पैसा कमाने वाले लोग जमकर दहेज मांगते हैं। उन्होंने कहा कि घर में गाय बांधने की जगह भले ही न हो, लेकिन दहेज में कार जरूर मांगेंगे। बुजुर्गो की सेवा के मामले में उन्होंने कहा कि जीते जी उनकी सेवा नहीं करेंगे पर मरने के बाद हजारों लोगों को भोजन करा देंगे।
ये हुए उपस्थित
माली सैनी समाज के सामाजिक चेतना सम्मेलन एवं छात्रावास के भूमि पूजन कार्यक्रम में जोधपुर माली समाज के अध्यक्ष देवीचंद देवड़ा, पुष्कर माली सेवा सदन के अध्यक्ष औंकारमल कच्छावा, नगर परिषद सभापति बिरदीचंद सांखला, अरबन को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष कृपाराम सोलंकी, पंचायत समिति उपप्रधान आईदानराम भाटी सहित समाज के जिले भर से प्रबुद्ध नागरिक शामिल हुए। मंच संचालन बालकिशन भाटी ने किया।
सवा सात करोड़ से बनेगा छात्रावास
समाज के बालकिशन भाटी ने बताया कि ताऊसर पर रोड पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से दी गई जमीन पर करीब 7 करोड़ 22 लाख 50 हजार रूपए की लागत से छात्रावास बनेगा, जिसका भूमि पूजन एवं शिलान्यास शनिवार को किया गया। भाटी ने बताया कि छात्रावास पांच मंजिल का बनेगा जिसमें 16  बड़े हॉल एवं 42 कमरे बनेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें